सिंक कैसे पॉलिश करें

- Aug 14, 2018 -

पॉलिशिंग एक चिकनी और चमकदार सतह बनाने की प्रक्रिया है, इसे रगड़कर या रासायनिक क्रिया का उपयोग करके, एक सतह को एक महत्वपूर्ण स्पेक्युलर परावर्तन के साथ छोड़ दिया जाता है (अभी भी फ़्रेस्नेल समीकरणों के अनुसार सामग्री के अपवर्तन के सूचकांक द्वारा सीमित है ।) [1] कुछ सामग्री (जैसे धातु, चश्मा, काले या पारदर्शी पत्थर), पॉलिशिंग कम से कम मूल्यों में फैलने वाले प्रतिबिंब को कम करने में सक्षम है जब एक गैर-सतह सतह को हजारों बार बढ़ाया जाता है, तो यह आमतौर पर पहाड़ों और घाटियों जैसा दिखता है। बार-बार घर्षण से, उन "पहाड़ों" को तब तक पहना जाता है जब तक कि वे सपाट या सिर्फ छोटी "पहाड़ियाँ" न हों। अपघर्षक के साथ चमकाने की प्रक्रिया मोटे लोगों और स्नातकों को ठीक करने के लिए शुरू होती है।


पॉलिश उत्पादों की ताकत सामान्य रूप से उनके खुरदरे समकक्ष की तुलना में अधिक होती है, जो किसी न किसी सतह में मौजूद तनाव सांद्रता को हटाने के कारण होती हैं। वे कोनों और अन्य दोषों का रूप लेते हैं जो सामग्री की अंतर्निहित ताकत से परे स्थानीय तनाव को बढ़ाते हैं।

बहुत महीन अपघर्षक के साथ पॉलिश करना मोटे तौर पर कोबर घर्षण से शारीरिक रूप से भिन्न होता है, उस सामग्री को आणविक स्तर पर हटा दिया जाता है, ताकि सामग्री के पिघलने बिंदु के बजाय उबलते बिंदु पर दर को सहसंबद्ध किया जा सके।